डीपीआईआईटी 10 से 18 जनवरी 2024 तक स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक का आयोजन कर रहा है

-

‘स्टार्टअप इंडिया’ पहल के आठ साल पूरे होने का जश्न ‘आस्क मी एनीथिंग’ सत्र, एमएएआरजी मेंटरशिप सत्र और कार्यक्रमों के साथ मनाया जा रहा है

स्टार्टअप इंडिया के 8 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए, ‘स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक 2024’ 10 जनवरी 2024 को इकोसिस्टम इनेबलर्स के साथ ‘आस्क मी एनीथिंग (एएमए) सत्र के साथ शुरू हुआ। भारत में उद्यमिता की भावना का जश्न मनाने के लिए प्रासंगिक हितधारकों के साथ 10 से 17 जनवरी 2024 तक आठ वर्चुअल आस्क मी एनीथिंग (एएमए) लाइव सत्र आयोजित करने की योजना बनाई गई है। 10 जनवरी 2024 को, आस्क मी एनीथिंग सत्र ‘इनक्यूबेटर्स के माध्यम से उभरते स्टार्टअप के लिए अवसर’ पर केंद्रित था, जिसमें उपलब्ध शुरुआती फंडिंग के विभिन्न स्रोतों पर स्टार्टअप और उद्यमियों को जानकारी प्रदान की गई। सत्र ने स्टार्टअप यात्रा के विभिन्न चरणों, एक विचार की शुरुआत से लेकर अंततः बाजार में प्रवेश करने तक, पर मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान किया।

उभरते उद्यमियों के लिए एमएएआरजी मेंटरशिप श्रृंखला के तहत पहला मेंटरशिप सत्र ‘आइडिया से निष्पादन तक – एक ठोस व्यवसाय योजना का निर्माण’ पर केंद्रित था। सत्र में उद्यमशीलता के विचारों को एक अच्छी तरह से व्यवसाय योजना में बदलने, प्रतिभागियों को शामिल करने और चुनौतीपूर्ण परिदृश्यों को चित्रित करने वाले केस अध्ययनों का उपयोग करके बुनियादी सिद्धांतों को समझाने की प्रक्रिया में अंतर्दृष्टि साझा की गई। इच्छुक उद्यमियों के लिए यह सत्र एमवाई भारत पोर्टल पर भी आयोजित किया गया था।

इसके अलावा, ‘स्टार्टअप शाला’ – स्टार्टअप इंडिया का प्रमुख एक्सेलेरेटर प्रोग्राम स्केलअप चरण में स्टार्टअप्स की व्यापक सहायता के लिए लॉन्च किया गया था। यह पहल शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए 3 महीने का एक्सेलेरेटर प्रोग्राम है, जो उन्हें आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ज्ञान, नेटवर्क, फंड या मार्गदर्शन तक पहुंच प्रदान करता है। प्रत्येक कार्यक्रम समूह एक विशेष क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें पहला स्वच्छ तकनीक क्षेत्र होगा। आवेदन 10 जनवरी 2024 से स्टार्टअप इंडिया पोर्टल पर खोले गए हैं।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, कपड़ा मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के दौरान भारत-यूएई बिजनेस शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारत के तेजी से बढ़ते स्टार्टअप परिदृश्य और स्टार्टअप ईकोसिस्टम के विकास के लिए आगे के रास्ते पर प्रकाश डाला। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के संयुक्त सचिव, श्री संजीव ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया और भारतीय स्टार्टअप के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन के महत्व और अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुंच को आसान बनाने में स्टार्टअप ब्रिज की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

देश भर में भारतीय नवाचारों का जश्न मनाते हुए, इनक्यूबेटरों ने अपने केंद्रों पर भी स्टार्टअप से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए। 10 जनवरी 2024 को, 7 अलग-अलग राज्यों के 9 शहरों में ऐसे 9 आकर्षक कार्यक्रम भौतिक रूप से हुए। आयोजनों में 845 से अधिक उद्यमियों और छात्र उद्यमियों ने भाग लिया। आयोजनों ने स्टार्टअप शोकेस, मेंटरशिप सत्र और आकर्षक पैनल चर्चाओं सहित अन्य के अवसर प्रदान किए।

11 जनवरी 2024 को, सचिव डीपीआईआईटी, श्री राजेश कुमार सिंह ने गांधीनगर, गुजरात में 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल शिखर सम्मेलन में स्टार्टअप सेमिनार, ‘स्टार्टअप अनलॉकिंग इनफिनिट पोटेंशियल’ में उद्घाटन भाषण दिया। अपने संबोधन में, उन्होंने हाल के वर्षों में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच और डिजिटल भुगतान की बढ़ती लोकप्रियता के कारण ई-कॉमर्स उद्योग की वृद्धि पर प्रकाश डाला। इससे स्टार्टअप गतिविधियों  खासकर ई-कॉमर्स और फिनटेक क्षेत्रों में वृद्धि हुई है।

डीपीआईआईटी के संयुक्त सचिव, श्री संजीव ने उद्योग के साथ साझेदारी में देश में स्टार्टअप ईकोसिस्टम की फंडिंग और प्रचार में सरकार की सक्रिय भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने ई-कॉमर्स और खुदरा क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय प्रगति को रेखांकित किया और भारतीय विकास की कहानी में स्टार्टअप के महत्व पर प्रकाश डाला।

दूसरा आस्क मी एनीथिंग सत्र ‘इनोवेशन एट द इंटरसेक्शन’ पर केंद्रित रहा जो उन अग्रणी कॉरपोरेट के साथ हुआ जो सक्रिय रूप से स्टार्टअप्स के साथ जुड़ रहे हैं। पैनल ने वर्तमान रुझानों पर चर्चा की और नए बाजार अवसरों के दोहन पर अंतर्दृष्टि पर स्टार्टअप को सलाह दी। इस सत्र के बाद, कॉरपोरेट्स के साथ शॉर्टलिस्ट किए गए स्टार्टअप्स को वित्तीय ऋण और सहायता, संचालन, टिकाऊ नवाचार और परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक-पर-एक हैंडहोल्डिंग और मेंटरशिप सत्र प्रदान किए जाएंगे।

एमएएआरजी मेंटरशिप सीरीज़ के तहत दूसरा मेंटरशिप सत्र ‘एक इकाई को शामिल करने के लिए व्यावसायिक संरचनाओं और प्रक्रियाओं को समझने’ पर केंद्रित था। इसने एक स्टार्टअप के लिए विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक संरचनाओं और उनकी बारीकियों का पता लगाया। सत्र में महत्वाकांक्षी उद्यमियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जिन्होंने अपनी स्टार्टअप यात्रा शुरू करने के चरणों पर बहुमूल्य जानकारी प्राप्त की।

देश भर में नवाचारों को प्रदर्शित करते हुए, 9 राज्यों के 12 शहरों में 14 कार्यक्रम भौतिक रूप से आयोजित किए गए। आयोजनों में स्टार्टअप्स की सक्रिय भागीदारी देखी गई और उद्यमियों ने आयोजनों में भाग लिया। आयोजनों में छात्र उद्यमियों के लिए एक आइडियाथॉन, महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप का प्रदर्शन और डीपटेक फ्रंटियर्स और आईपीआर रणनीतियों की खोज पर एक पैनल शामिल था।

ईकोसिस्टम को सक्षम करने वालों के साथ अधिक जानकारीपूर्ण आस्क मी एनीथिंग सत्र और एमएएआरजी मेंटरशिप श्रृंखला के तहत सत्रों की योजना पूरे सप्ताह बनाई गई है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

2024 में प्रधानमंत्री कौन बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]