रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान और विकास पर एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

-

रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान और विकास पर एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के बीच 23 नवंबर, 2023 को नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौता ज्ञापन पर रक्षा मंत्रालय के चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) के अध्यक्ष के चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल जेपी मैथ्यू और वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के महानिदेशक और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमओएसटी) के वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर) की सचिव डॉ. एन कलाईसेल्वी ने हस्ताक्षर किए।

मुख्यालय आईडीएस और सीएसआईआर के बीच हुए समझौता ज्ञापन का उद्देश्य रक्षा और उपक्रम से संबंधित प्रौद्योगिकियों की वैज्ञानिक समझ को बढ़ाने के लिए सीएसआईआर प्रयोगशालाएं, मुख्यालय आईडीएस और सशस्त्र बलों, अर्थात् भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के बीच सहयोगात्मक बातचीत शुरू करने के लिए एक छत्र ढांचा प्रदान करना है। इससे दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकियों में संयुक्त अनुसंधान और विकास को बढ़ावा मिलेगा।

एकीकृत रक्षा स्‍टाफ (इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ) और सीएसआईआर दोनों ‘भारतीय सशस्त्र बलों के समर्थन में वैज्ञानिक सहयोग’ की सच्ची भावना के साथ पारस्परिक लाभ के लिए रक्षा प्रौद्योगिकियों में संयुक्त अनुसंधान और विकास में साझा रुचि रखते हैं। यह साझेदारी ‘आत्मनिर्भर भारत’ का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए सशस्त्र बलों के स्वदेशीकरण प्रयासों को भी गति देगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

2024 में प्रधानमंत्री कौन बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]