नवरात्र की पृष्ठभूमि में सोलापूर जिले में धारा 36, 38 के आदेश लागू

-

प्रदीप घाडगे सोलापूर ( महाराष्ट्रा )

सोलापुर जिले में 15 से 24 अक्टूबर 2023 तक नवरात्रि पर्व मनाया जा रहा है। इसके अलावा डी. कोजागिरी पूर्णिमा 28 अक्टूबर 2023 को आ रही है।
इसी पृष्ठभूमि में शक्तिदेवी प्रतिमा की स्थापना एक जुलूस के रूप में की जाती है, इस दौरान शक्तिवी पूजा, विभिन्न कार्यक्रम और विसर्जन जुलूस निकाले जाते हैं।
15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर की अवधि के दौरान जिले में (पुलिस कमिश्नरेट सोलापुर शहर की सीमा को छोड़कर) बिना अनुमति के जुलूस, मार्च, प्रदर्शन, पदयात्रा, संगीत वाद्ययंत्र, गायन, वाद्य संगीत, शोर मचाना धारा 36 के तहत प्रदत्त शक्तियों के तहत निषिद्ध है। , महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, 1951 की धारा 38। आदेश की घोषणा सोलापूर जिला पुलिस अधीक्षक शिरीष सरदेशपांडे ने की है।

जिले के सभी पुलिस स्टेशन पुलिस स्टेशन अधिकारियों और उनके वरिष्ठ अधिकारियों के अधीन हैं। 1951 की धारा 36 (सी से एफ), 38 उपधारा 2 किसी भी व्यक्ति को मार्च, जुलूस, प्रदर्शन, जुलूस, जुलूस, प्रदर्शन, जुलूस, शोर, शोर आदि को नियंत्रित और विनियमित करने के लिए ऐसे निर्देश जारी करने का अधिकार देती है जो वह उचित समझता है।
उक्त आदेश लागू होने तक, जिले में (पुलिस कमिश्नरेट, सोलापुर शहर की सीमा को छोड़कर) किसी भी नाम से, संगीत वाद्ययंत्र, गायन, संगीत वाद्ययंत्र, बर्तन जिनसे गूंज उत्पन्न होती है, उपकरण जिनसे ध्वनि उत्पन्न होती है, की अनुमति के बिना थानेदार या उसके वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं बजाया जा सकता। आदेश में यह भी कहा गया है.
जुलूस, मार्च, प्रदर्शन, पदयात्रा आदि का आयोजन तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि सभा स्थल, जुलूस मार्ग, मार्च मार्ग और घोषणाओं की सामग्री की तारीख और समय संबंधित थानेदार या उच्च अधिकारी द्वारा तय न कर दिया जाए। सार्वजनिक सभाओं, जुलूसों, जुलूसों, जुलूसों में सही नारे या ऐसे नारे नहीं देने चाहिए जिनसे शांति व्यवस्था भंग हो।
यह आदेश विवाह एवं शवयात्रा के अवसर पर लागू नहीं होगा। यदि वह आदेश का उल्लंघन करता है, तो वह महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, 1951 की धारा 136 के तहत दंड का भागी होगा। आदेश में इसका भी जिक्र किया गया है.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

2024 में प्रधानमंत्री कौन बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]