अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस 2023 (International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking): नशे के खिलाफ आवाज उठाने के लिए अखिल भारतीय एनजीओ महासंघ के द्वारा बांटी गई- बुकलेट

-

पूरे विश्व में 26 जून सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस 2023 मनाया जा रहा है। नशीली दवाओं और तस्करी के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के मकसद से अखिल भारतीय एनजीओ महासंघ की तरफ से गुजरात के भावनगर जिले में बस स्टैंड तथा हिमालया मॉल में अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर बुकलेट बांटी गई|

International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking 2023- #akhilbharatiyangomahasangh

अखिल भारतीय एनजीओ महासंघ के द्वारा बुकलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राष्ट्रिय अध्यक्ष मोहित वालिया, राष्ट्रिय महासचिव एडवोकेट दर्शना डाभी, के अलावा समीर भाई, एडवोकेट जमीला जी, सारंग भाई, तथा  स्टूडेंट्स और शहरवासियों ने भी भाग लिया।

आज के नौजवान प्रैक्टिकल हैं

राष्ट्रिय अध्यक्ष मोहित वालिया ने कहा कि आज का युवा बहुत प्रैक्टिकल है। वह खुद पर नए-नए प्रयोग करता रहता है। कुछ युवक तो अपनी जिंदगी संवारने के लिए नए प्रयोग करते हैं, लेकिन कुछ युवक बहकावे में आकर नशे के विभिन्न प्रकार के प्रयोगों को अपने ऊपर आजमाते हैं। जो सीधे अपने जीवन से न केवल खिलवाड़ करते हैं, बल्कि पूरे परिवार को भी तबाह करते हैं। ऐसे युवाओं को सचेत होने की जरूरत है।

एडवोकेट दर्शना डाभी ने कहा की कि नशा समाज को बर्बाद कर रहा है, नशीली पदार्थाें के सेवन से व्यक्ति को शारीरिक मानसिक और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया नशा मुक्त समाज की सरंचना करने के लिए सभी को एक जुट होकर कड़े प्रयत्न करने होंगे।

1989 में पहली बार मनाया गया था यह दिवस

हर साल 26 जून को विश्व स्तर पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस या विश्व ड्रग दिवस के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि विश्व ड्रग दिवस की शुरुआत 26 जून 1989 को हुई थी, जबकि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उत्सव को 7 दिसंबर 1987 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित प्रस्ताव 42/112 के तहत पारित किया था।

international day against drug abuse and illicit trafficking 2023 - #akhilbharatiyangomahasangh
international day against drug abuse and illicit trafficking 2023 – #akhilbharatiyangomahasangh

international day against drug abuse and illicit trafficking 2023 - #akhilbharatiyangomahasangh

#akhilbharatiyangomahasangh
#akhilbharatiyangomahasangh

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

2024 में प्रधानमंत्री कौन बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]